Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

नवलगढ़ गेर जुलूस; समय 15 मिनट बढ़ाया, अब 12:30 बजे तक निकाल सकेंगे, इस बार 100 से ज्यादा सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से रखेंगे निगरानी

नवलगढ़ के गैर जुलूस को लेकर दिशा निर्देश जारी, जुलूस के रास्ते में बिजली तारों को ठीक करने पर जोर

- Advertisement -

0 125

नवलगढ़। कस्बे में 25 मार्च को धुलंडी के पर्व पर निकालने जाने वाले गैर जुलूस के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आमजन के उल्लास को देखते हुए जिला प्रशासन ने मरकज मस्जिद के पास दोपहर 12.30 बजे से पूर्व जुलूस को निकाले जाने की अपील की है। जिला मजिस्ट्रेट चिन्मयी गोपाल ने निर्देश दिए हैं कि पूर्व वर्षों में गैर जुलूस को लेकर दर्ज प्रकरणों में लिप्त संदिग्ध व्यक्तियों के विरूद्ध दंड प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के अनुरूप निरोधात्मक कार्यवाही की जाएगी। नवलगढ़ एसडीएम जुलूस के दौरान मौके पर उपस्थित रहकर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे।

जुलूस मार्ग एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। मरकज मस्जिद के पास दोपहर 12.30 बजे से पूर्व जुलूस को निकाले जाने के लिए जुलूस के आयोजकों से अंडरटेकिंग ली जाएगी। जुलूस के दौरान विशेष निगरानी रखी जाएगी। नगर पालिका मोड़ (परसरामपुरिया हवेली के पास) जुलूस मार्ग पर बेरिकेट लगाया जाकर तलाशी ली जाएगी। ताकि इस स्थान से आगे जुलूस में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा रंग, गुलाल एवं बोतलें इत्यादि साथ लेकर नहीं जाया जाए। जुलूस मार्ग में मरकज मस्जिद से पहले बेरिकेटिंग लगाकर पुनः यह सुनिश्चित किया जाए कि इस स्थान से आगे जुलूस में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा रंग, गुलाल एवं बोतलें इत्यादि साथ नहीं ले जाया गया है। बेरिकेटिंग वाले दोनों स्थानों पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। मरकज मस्जिद की दीवारों को रंग आदि से सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त शामियानों, टीनशैड व कनात आदि लगाई जाए।

उपखंड मजिस्ट्रेट नवलगढ़ अपने साथ हैड हेल्ड माइक भी साथ रखें, ताकि हैंड हेल्क माइक से एकत्रित लोगों को आवश्यकतानुसार घोषणा कर निर्देश दिए जा सकें तथा जुलूस के दौरान फैलने वाली अफवाहों का खंडन किया जा सकें। गैर जुलूस के लिए नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेटस अपनी सुरक्षा के लिए हेलमेट, ढाल एवं मजिस्ट्रेट का बैज आदि अपने पास रखें। जुलूस प्रारंभ होने से पूर्व ही यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि जुलूस के रास्ते में पत्थर इत्यादि पड़े हुए नहीं हो, यदि रास्ते में पत्थर आदि पड़े हो तो स्थानीय नगर पालिका के सहयोग से उन्हें समय पूर्व ही हटवाया जाए। धुलंडी के रोज नवलगढ़ कस्बा एवं उसके आस-पास शराब की एक भी दुकान नहीं खुले व न ही उक्त दिवस को शराब की बिक्री हो। गैर जुलूस निर्धारित समय पर मरकज मस्जिद को क्रॉस करके चूणा चौक पंहुचे यह सुनिश्चित किया जाए।