Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

लोकसभा चुनाव; झुंझुनूं में 10 ने दाखिल किए 12 नामांकन, इनमें से तीन पर्चे बसपा के, दो का रद्द होना तय

30 मार्च तक नाम वापस ले सकेंगे प्रत्याशी, उसी दिन जारी होगी फाइनल सूची

- Advertisement -

0 174

झुंझुनूं। झुंझुनूं लोकसभा सीट के लिए नामांकन के अंतिम दिन बुधवार को नामांकन जमा करवाने वालों में होड़ मची रही। अंतिम दिन नौ उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए। इनमें सबसे ज्यादा रौचक यह रहा कि बहुजन समाज पार्टी से तीन उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए है। हालांकि बसपा के संभाग प्रभारी राजेंद्र नारनौलिया ने दावा किया है कि पार्टी ने एडवोकेट बंशीधर भीमसरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। इधर, नामांकन के अंतिम दिन भारतीय जनता पार्टी से शुभकरण चौधरी, इंडियन नेशनल कांग्रेस से बृजेन्द्र सिंह ओला, बहुजन समाज पार्टी से प्रताप सिंह शेखावत, बहुजन समाज पार्टी से रियाजुल हसन फारूकी, बहुजन समाज पार्टी से बंशीधर भीमसरिया, बहुजन क्रांति पार्टी से हजारीलाल, भीम त्रिबल कांग्रेस से सत्यनारायण, बहुजन मुक्ति पार्टी से शेखावत राजेन्द्र सिंह, निर्दलीय अललीफ ने अपना नामांकन दाखिल किया।

नामांकन दाखिल करते कांग्रेस के बृजेंद्र ओला।

रिटर्निंग अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने बताया कि 28 मार्च को नाम-निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं 30 मार्च तक नाम-निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 22 मार्च को आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया से दुर्गा प्रसाद मीणा ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। कुल मिलाकर अब 10 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दो सैट में दाखिल किए हैं। बसपा से तीन नामांकन दाखिल किए गए हैं। ऐसे में दो नामांकन खारिज होना तय है।

मतदान एवं मतगणना दिवस पर रहेगा सूखा दिवस
जिले में 19 अप्रेल को लोकसभा आम चुनाव के मतदान तथा 4 जून को मतगणना होगी। उक्त दिवसों के लिए झुंझुनूं जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट चिन्मयी गोपाल के निर्देशों के तहत 17 अप्रेल को सायं 6 बजे से 19 अप्रेल को सायं 6 बजे तक तथा 4 जून को मतगणना दिवस पर संपूर्ण जिले की राजस्व सीमा में सूखा दिवस रहेगा। उन्होंने बताया कि पुनर्मतदान की स्थिति में भी पुनर्मतदान की तिथि को पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित मतदान केंद्र अथवा केंद्रों के क्षेत्रों में सायं 6 बजे तक सूखा दिवस रहेगा। सूखा दिवस अवधि के दौरान संपूर्ण जिले में किसी होटल, भोजनालय, मदिरालय, दुकान में अथवा किसी अन्य लोक या प्राइवेट स्थान में कोई भी स्पिरिटयुक्त किण्वित या मादक लिकर या वैसी ही प्रकृति का अन्य पदार्थ का न तो विक्रय किया जाएगा, न दिया जाएगा और ना वितरित किया जाएगा।

सामान्य पर्यवेक्षक को दर्ज करवा सकते हैं शिकायत
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र के लिए आईएएस दयानिधान पांडे को सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने बताया कि सामान्य पर्यवेक्षक दयानिधान पांडे का कार्यालय सर्किट हाउस के कमरा नंबर 201 में संचालित है। उनके मोबाइल नंबर 7850916033 एवं लैंडलाइन नंबर 01592-294830 है। उनसे मिलने का समय शाम 4 से 5 बजे के बीच निर्धारित किया गया है। कोई भी व्यक्ति इन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में किसी तरह की शिकायत या असुविधा होने पर अवगत करवा सकता है।