Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

फागोत्सव में जमकर ठुमके लगाए विदेशी पावणों ने, दो दिन तक रही धूम

विदेशी पर्यटकों ने शिरकत कर महोत्सव का जमकर लुफ्त उठाया

- Advertisement -

0 125

मंडावा। सर्व हितैषी व्यामशाला के तत्वावधान में होली महोत्सव को लेकर फागोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम नगरपालिका चौक में हुआ। फागोत्सव में शेखावाटी की प्रसिद्ध ढप मंडली श्याम मित्र मंडल, जाल वाले बालाजी मंडली, शेखावाटी लोक कला मित्र मंडली, बाबा गिरधारीदास मित्र मंडली, आनंदपुरा अखाड़ा ढप मंडली सहित अन्य स्थानीय ढप मंडलियों के कलाकारों द्वारा फाल्गुनी गीतों, धमालों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रमों को देखने के लिए काफी संख्या में प्रवासी बंधुओं, विदेशी पर्यटकों सहित महिलाओं पुरुषों ने शिरकत कर महोत्सव का जमकर लुफ्त उठाया। बड़ी संख्या विदेशी सैलानियों ने भारतीय संस्कृति रीति रिवाजों से रूबरू होते हुए लोकगीतों पर जमकर थिरके।

इसी क्रम में धुलंडी पर भी व्यायामशाला की ओर से जुलूस निकाला गया। फतेहपुर स्टैंड से वैद्य लक्ष्मीधर शुक्ल की फोटो और धर्म ध्वज की अगुवाई में ढोल ताशों और ढप मंडलियों साथ शुरू हुआ। जुलूस में स्थानीय ढप मंडली के कलाकारों द्वारा फाल्गुनी गीतों और धमाल की प्रस्तुतियां दी गई। विश्व स्तरीय पहचान रखने वाले जुलूस के आयोजन के पीछे पानी की बचत ओर संस्कृति से रूबरू होना है। जुलूस में पक्के रंगों, पानी, कीचड़, फूहड़पन का प्रयोग पूर्ण निषेध रहता है। बसंत पंचमी से शुरू हुए इस आयोजन का धुलंडी के गैर जुलूस के बाद समापन होता है। इस ऐतिहासिक जुलूस में बड़ी संख्या में महिलाएं और विदेशी पर्यटक हिस्सा लेते हैं। जुलूस में केवल सूखी अबीर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

मंडावा में होली खेलते हुए

महिलाएं और पुरूष सामूहिक रूप से कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। इटली, मैक्सिको, फ्रांस, जर्मन सहित अन्य देशों के सैंकड़ों पर्यटकों ने जुलूस में भागीदारी लेते हुए जमकर ठुमके लगाए। जुलूस फतेहपुर स्टैंड से शुरू होकर रक्षपाल मंदिर, हेमानी चौक, शीतला चौक हाइलैंड रोड, माजी साहब का कुआं, रैगरान मोहल्ले, मोचीवाड़ा, सुभाष चौक, सौंथलिया गेट, मुख्य बाजार से 8 घंटे के बाद गढ़ परिसर में पहुंचा। गढ़ में राजवंशी परंपराओं के साथ धर्म ध्वज ओर लक्ष्मीधर शुक्ल की फोटो पर गुलाल लगाने के बाद जुलूस का समापन हुआ। जुलूस के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए एसएचओ रणजीत सिंह के नेतृत्व में पुलिस के जवानों सहित अतिरिक्त जाब्ते की जगह जगह माकूल बंदोबस्त किया गया।

होली खेलते विदेशी पावणे