Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में होने चाहिए : पर्यवेक्षक

चुनाव पर्यवेक्षकों ने विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों को बैठक में दिए निर्देश

- Advertisement -

0 90

झुंझुनूं। लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान झुंझुनूं संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रेल को होने वाले मतदान की तैयारियों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लगाए गए पर्यवेक्षकों ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने पर्यवेक्षकों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से चुनावी तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में आयोग द्वारा लगाए गए सामान्य पर्यवेक्षक आईएएस दयानिधान पांडे ने कहा कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न होने चाहिए।

सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन तथा राजस्व अधिकारी सभी को मिलकर टीम भावना के साथ व अच्छी मैनेजमेंट के साथ चुनाव के कार्य को भली प्रकार से पूर्ण करवाना है। बैठक में उन्होंने संवेदनशील बूथों, होम वोटिंग सहित मतदान केंद्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार सभी कार्य संपादित किए जा रहे है। व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस जया गणेश ने कहा कि चुनाव के दौरान जो एसएसटी व एफएसटी लगाए गए है। वे भली प्रकार से अपने कार्यों को करें। उन्होंने कहा कि व्यय लेखों के लिए निर्धारित पंजिका तथा प्रपत्रों का उपयोग करें। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी व पुलिस पर्यवेक्षक हिमानी खन्ना ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पूरी पालना की जाए। चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की पालना हो। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मतदान से पूर्व जहां-जहां नाके व एफएसटी व एसएसटी कार्यशील है। वे निरंतर सीजर की कार्यवाही करें।

एसपी राजर्षि राज वर्मा ने फोर्स डिप्लॉयमेंट प्लान की जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में निरंतर एफएसटी व एसएसटी सक्रिय है। संवेदनशील क्षेत्रों के साथ-साथ हरियाणा सीमावर्ती एरिया में चैक पोस्ट और नाकों के माध्यम से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सीमा पर हर कच्चे पक्के रास्ते पर पुलिस की नजर है। सीमावर्ती राज्यों की पुलिस के साथ बैठकें की जा चुकी है एवं हरियाणा पुलिस के साथ जॉइंट ऑपरेशंस भी किए जाएंगे। पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त टीमें भी लगातार सक्रिय हैं और निष्पक्ष व भयमुक्त निर्वाचन के लिये तत्पर है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी रामरतन सौंकरिया ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए की जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन मतदान केंद्रों पर पिछले चुनावों में कम मतदान हुआ था। उन पर डेडिकेटेड एआरो के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। इस अवसर पर झुंझुनूं संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त एआरओ सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी एवं अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।