Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

भामाशाह कसेरा चुकाएंगे बिसाऊ के सेठ बंशीधर पोदार स्कूल की बालिकाओं की फीस

समसा के एपीसी तेतरवाल की पहल पर भामाशाह कसेरा ने की घोषणा

- Advertisement -

0 67

बिसाऊ। प्रवेशोत्सव एवं नामांकन वृद्धि अभियान के तहत समग्र शिक्षा के एपीसी कमलेश तेतरवाल ने सोमवार को सेठ बंशीधर पोदार राजकीय उच्च विद्यालय का अवलोकन कर स्टाफ को सम्बलन प्रदान किया। स्टाफ मीटिंग में चर्चा के दौरान विद्यालय के विकास एवं भामाशाहों के सहयोग की संभावना पर व्यापक चर्चा हुई तथा नामांकन वृद्धि के लिए अधिकतम प्रयास करने के निर्देश दिए गए। इसके लिए प्रधानाचार्य व स्टाफ को घर-घर जाकर सर्वे करने व बिसाऊ कस्बे व आसपास के गांवो में भी बालिकाओं को राजकीय विद्यालय में पढ़ने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। तेतरवाल ने बताया कि राजकीय विद्यालयों में जितने प्रकार की छात्रवृत्ति व अन्य सुविधाएं हैं। उन सब का प्रचार प्रसार अभिभावकों तक होना जरूरी है। इसी दौरान तेतरवाल ने अपने मित्र मुंबई प्रवासी व्यवसायी जगदीशप्रसाद कसेरा सें दूरभाष पर बात कर प्रेरित किया कि इस विद्यालय में पढ़ने वाली समस्त बालिकाओं की फीस आप चुका दें तो सभी बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। भामाशाह कसेरा ने दूरभाष पर ही अपनी सहमति देते हुए कहा कि जितनी भी बालिकाएं इस विद्यालय में अध्यनरत रहेंगी। उनकी फीस कसेरा परिवार द्वारा चुकाई जाएगी। बालिकाओं को फीस नहीं चुकानी पड़ेगी।

पुराने हवेली नुमा भवन में बने इस विद्यालय के कमरों को भामाशाहों के सहयोग से नए दरवाजे लगाकर व दो—दो छोटे कमरों का एक-एक कक्ष बनाने का काम तीव्र गति से चल रहा है। इसके अलावा चार कक्षा कक्ष भामाशाह जगदीश प्रसाद कसेरा द्वारा हाल ही में बनाकर विद्यालय को सुपुर्द किया जा चुके हैं। इस दौरान तेतरवाल ने सुझाव दिया कि यह एक बहुत पुराना विद्यालय है। इस विद्यालय में पढ़ी हुई सैंकड़ों छात्राएं आज अच्छे पदों पर निजी व्यवसाय या राजकीय सेवाओं में है। आप लोग उन सब से संपर्क करके उनका एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं तो निश्चित रूप से अपने पूर्व विद्यालय के विकास में वे सहयोग करेगी। इसके लिए समाजसेवी तिलोकचंद शर्मा की सेवाएं लेने का निश्चय किया गया। जो व्हाट्सएप ग्रुप बनाने वह टेलीफोन नंबर उपलब्ध करवाने में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ से रामप्यारी, अनिता, मंजू, प्रियांशु व रीना भी उपस्थित रही।

तेतरवाल ने किया दूलचास विद्यालय का अवलोकन, भामाशाहों को प्रेरित किया स्मार्ट टीवी के लिए

दूलचास के राजकीय उप्रावि में चर्चा करते स्टाफ व ग्रामीण।

मंडावा ब्लॉक का राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय दूलचास, जो कि पिछले दो-तीन वर्ष से शैक्षिक और भौतिक विकास में नई ऊंचाइयां छू रहा है। उसका अवलोकन करने के लिए एपीसी समसा कमलेश तेतरवाल सोमवार को विद्यालय पहुंचे। उन्होंने अभिभावकों व स्टाफ सदस्यों की मीटिंग लेकर सबको प्रेरित किया कि अभी कुछ दिन हमें विद्यालय में अधिक से अधिक नामांकन करवाने के प्रयास करने चाहिए। वहां उपस्थित भामाशाह सूबेदार प्रेमसिंह द्वारा विद्यालय विकास में विशेष सहयोग देने पर उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। मीटिंग में अनेक महिला अभिभावक भी उपस्थित रही। इस दौरान विद्यालय विकास को गति देने के लिए विस्तृत चर्चा की गई तथा अधिक से अधिक जन सहयोग प्राप्त कर उसका मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना में उपयोग लेने का निश्चय किया गया। तेतरवाल ने उपस्थित ग्रामवासियों को प्रेरित किया कि आधुनिक जमाने में स्मार्ट क्लास में ऑनलाइन पढ़ाई का बहुत महत्व है। इसलिए आपको एक दो कक्षाओं में स्मार्ट टीवी लगाने के प्रयास करने चाहिए। उपस्थित ग्राम वासियों ने आश्वासन दिया कि जुलाई अगस्त तक कम से कम दो कक्षाओं में स्मार्ट टीवी लगवाने का प्रयास करेंगे। मीटिंग में सूबेदार प्रेमसिंह, रामरतन, विष्णुकुमार, संजू, शंकरदान, महादेव, तुलाराम, राजू, मुकेश देवी, सुमन देवी, सीता देवी, मनीषा देवी, माया देवी तथा विद्यालय स्टाफ में प्रधानाध्यापक संदीप कुमार, मनोहरलाल पारीक, सरोज कुमारी, डिंपल गोदारा, मंजू, संगीता शर्मा, ममता चाहर भी उपस्थित रहे। अध्यापिका सरोज देवी ने विद्यालय विकास के लिए उपयोगी सुझाव दिए व विद्यालय की कमियों से भी अवगत करवाया। प्रधानाध्यापक संदीप ने सभी का आभार व्यक्त किया।