Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

शेखावाटी हस्तशिल्प मेले में इस बार हर दिन रूमाल झपट्‌टा, सितौलिया व हरदड़ा जैसे खेल होंगे

शेखावाटी हस्तशिल्प और पर्यटन मेला 19 जनवरी से

- Advertisement -

0 40

झुंझुनूं। हर साल की तरह इस बार भी ग्रामीण हाट आबूसर में 10 दिवसीय शेखावाटी हस्तशिल्प एवं पर्यटन मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसकी तैयारियां की जा रही है। मंगलवार को उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक अभिषेक चोबदार ने सूचना केंद्र में प्रेस वार्ता कर आयोजन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 19 से 28 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस मेले में इस बार हर दिन विदेशी पर्यटकों को भी मेले का भ्रमण करवाने के लिए पर्यटन विभाग से संपर्क साधा गया है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि जिले के भ्रमण पर आने वाले विदेशी पर्यटकों से निवेदन और मोटिवेट करके मेले तक लाया जाएगा।

वहीं किसानों को मेले की तरफ लाने के लिए आधुनिक कृषि संयंत्रों की स्टॉलें भी लगाई जा रही है। हर दिन शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही रोडवेज बसें भी मेले में आने—जाने के लिए निशुल्क लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले में दैनिक उपयोग की समस्त सामान्य उत्पादों तथा लघु उद्योग व हस्तशिल्प के उत्पादों की स्टॉल्स लगाई जाएगी। मेले में देश प्रदेश के विभिन्न स्थानों के उद्यमियों की स्टाल्स लगाई जाएगी। हर दिन दोपहर में ग्रामीण व परंपरागत खेलों की प्रतियोगिता होगी। जिसमें सितोलिया, महिलाओं के बीच कबड्डी, रूमाल झपट्टा, हरदड़ा जैसी प्रतियोगिताएं शामिल है। उन्होंने बताया कि इस बार स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं की वाद विवाद प्रतियोगिता एवं महिला कबड्डी प्रतियोगिता भी आकर्षण का केंद्र रहेगी। पर्यटन मेले में प्रतिदिन सुबह 11 बजे खेलकूद प्रतियोगिताएं होंगी। वहीं शाम 5 से 7 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिला उद्योग एवं वाणिज्य अधिकारी शुभकरण थालोर, अतिरिक्त कोषाध्यक्ष अनूप, लेखाधिकारी राहुल, अल्पसंख्यक विभाग की प्रोग्राम अधिकारी नेहा झाझड़िया, एपीआरओ विकास चाहर मौजूद रहे।

मेला खेलकूद कार्यक्रम यूं रहेगा
मेले में 20 जनवरी को सुबह 11 बजे से लेमन स्पोन रेस, जलेबी रेस जैसी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। वहीं 21 जनवरी को सुबह 11 बजे सितोलिया (महिला) व दोपहर 2 बजे से रूमाल झपट्टा (महिला) प्रतियोगिता आयोजित होगी। वहीं 22 को सुबह 11 बजे से हरदड़ा (पुरूष) व दोपहर 12 बजे से दादा पोता दौड़ प्रतियोगिता, 23 जनवरी को सुबह 11 बजे से महिला तीन टांग की दौड़ व दोपहर 2 बजे से महिला म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता, 24 जनवरी को सुबह 11 बजे से महिला द्वारा मटका दौड़ व दोपहर 2 बजे से रस्साकसी (महिला एवं पुरूष) प्रतियोगिता एवं 25 जनवरी को सुबह 10 बजे से वॉलीवॉल प्रतियोगिता समैसिंग (पुरूष) तथा 27 जनवरी को सुबह 10 बजे से कबड्डी प्रतियोगिता (महिला) आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिताओं के प्रायोजक शेखावाटी पब्लिक स्कूल हेतमसर रहेगा।

सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम यूं चलेंगे
मेले में 20 जनवरी को श्री बालाजी टेंट हाउस के सौजन्य से सोलो डान्स प्रतियोगिता, 21 जनवरी को होटल मिड टाउन के सौजन्य से डान्स रंगीलो राजस्थान,  22 जनवरी को  बज्म ए मौसिकी संस्था द्वारा गीतो भरी शाम, 23 जनवरी को रीको लिमिटेड के सौजन्य से अंतर विद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिता, 24 जनवरी को ढूकिया हॉस्पिटल के सौजन्य से अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिता, 25 एवं 26 जनवरी को पर्यटन विभाग के सौजन्य से सांस्कृतिक प्रस्तुति तथा 27 जनवरी को विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।