Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

बजट में नवलगढ़ के लिए बड़ी सौगातें; डूंडलोद व जाखल में नई नगरपालिका स्वीकृत, लोहार्गल में 24 कोसीय परिक्रमा मार्ग का होगा विकास व बनेगा रोप वे

विधायक विक्रमसिंह जाखल की मेहनत रंग लाई: क्षेत्र की दशकों पुरानी मांगें हुई पूरी

- Advertisement -

0 504
विक्रमसिंह जाखल, विधायक नवलगढ़ 

नवलगढ़। राजस्थान के बजट में नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र को अच्छी व बड़ी सौगातें मिली है। विधायक विक्रमसिंह जाखल द्वारा किए गए निरंतर अथक प्रयासों का नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता को 6 महीने में ही अच्छा परिणाम मिला। क्षेत्र के विकास को मिलेंगी नई ऊंचाइयां। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को बजट में नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए सबसे बड़ी सौगात डूंडलोद व जाखल में नई नगरपालिका स्वीकृत करके दी है। तीर्थराज लोहार्गल में बरखंडी पर्वत के लिए रोप वे और 24 कोसीय परिक्रमा मार्ग के विकास के लिए विशेष बजट स्वीकृत करके पृथ्वी के प्रथम तीर्थ स्थल पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात मिली है। साथ ही 36 करोड़ की लागत से सीकर-लोहारू स्टेट हाइवे से झाझड़िया की ढाणी बिरोल रोड तक 12 किलोमीटर लंबी बाईपास रोड स्वीकृत की है। मुकुंदगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में गंदे पानी के निकास के लिए 10 करोड़ की ड्रेनेज परियोजना, जाखल में प्रथम श्रेणी बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय, नवलगढ़ में आयुष सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नवलगढ़ लोहार्गल मार्ग पर देवीपुरा बणी में नया पुलिस थाना स्वीकृत हुआ है।

विधानसभा क्षेत्र को अनेक सौगात मिलने की खुशी में नवलगढ़ भाजपा कार्यालय पर बुधवार शाम को आतिशबाजी व मिठाइयां बांटकर खुशी मनाई गई। इस अवसर पर पूर्व पालिकाध्यक्ष सुरेंद्र फूलवाला, पंचायत समिति सदस्य प्रताप पूनियां, सुनील सामरा, नगरपालिका नेता प्रतिपक्ष जयंती बील, पार्षद हितेश थोरी, पार्षद विष्णु कुमावत, भाजयुमो नगर मंडल अध्यक्ष ललित कुमावत, सहजाद जिंदरान, कमल सैनी, सुरेंद्र बुगाला, एडवोकेट जगदीश वर्मा, पार्षद माजिद चौहान, अनिल सैनी, प्रमोद सैनी, किशन सिंह गुर्जर, मुकेश लाम्बा, ओमप्रकाश सैनी, महेश यादव, राकेश मिठारवाल, राजेंद्र, सुरेन्द्रसिंह भोजनगर, राहुल बिरोल, बुधराम सैनी, गिरधारीलाल ढाका सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

तीर्थराज लोहार्गल के विकास से होगा लाखों श्रद्धालुओं को फायदा व खुलेंगे रोजगार के द्वार
बजट घोषणा में लोहार्गल सूर्य कुंड के पास स्थित बरखंडी पर्वत पर जाने के लिए सरकार ने रोप वे स्वीकृत किया है। अब तक सदियों से बरखंडी पर्वत पर स्थित आश्रम में जाने के लिए श्रद्धालुओं को पथरीले रास्ते की चढ़ाई व ऊपर जाकर 150 खड़ी सीढियां चढना पड़ता है। जिसमें करीब 3 घंटे लगते हैं। इन सीढियों में वृद्ध व दुर्बल श्रद्धालुओं के लिए चढना असंभव है। रोप वे बन जाने से लोहार्गल सूर्य कुंड में पवित्र स्नान करने के लिए आने वाला प्रत्येक श्रद्धालु बरखंडी पर्वत पर जा सकेगा। साथ ही सरकार ने 24 कोसीय परिक्रमा मार्ग के विकास का भी बजट स्वीकृत किया है। श्रद्धालुओं को 24 कोसीय परिक्रमा में 5 से 7 दिन लगते हैं। मार्ग में उबड़ खाबड़ पथरीला रास्ता, पहाड़ों पर खड़ी चढ़ाई, सरकार की ओर से पेयजल, रोशनी सहित सभी प्रकार की सुविधाओं का अभाव परिक्रमा में शामिल होने वाले 20-25 लाख श्रद्धालुओं के लिए हर वर्ष बड़ी परेशानी का कारण बना रहता है। परिक्रमा मार्ग का विकास होने से श्रद्धालुओं की परेशानी तो दूर होगी ही साथ ही श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी और सबसे बड़ी बात लोहार्गल सहित परिक्रमा मार्ग में पडऩे वाले गांवों किरोड़ी, कोट सकराय, शाकंभरी, रघुनाथगढ़ सहित सभी छोटे बड़े स्थानों पर पर्यटन क्षेत्रों का भी विकास होगा।

स्टेट हाइवे से झाझड़िया की ढाणी बिरोल रोड बाईपास बनने से मिलेगा दर्जनों गांवों को फायदा
राजस्थान सरकार के बजट में नवलगढ़ को स्टेट हाइवे से झाझड़िया की ढाणी बिरोल रोड तक के लिए 12 किलोमीटर लंबी बाईपास सड़क के लिए 36 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इस बाईपास सड़क के बन जाने से क्षेत्र के दर्जनों गांवों के वाहन चालकों को फायदा होगा। बिरोल, बाय, कोलसिया, झाझड़, गोठड़ा, पुजारी की ढाणी, बीलवा, चौढाणी, परसरामपुरा, भैंरूबास सहित अनेक छोटे बड़े गांवों से आने वाले वाहनों को नवलगढ़ से सीकर जाने वाले स्टेट हाइवे पर पहुंचने के लिए लगने वाले समय में बड़ी बचत होगी। सबसे बड़ा फायदा नवलगढ़ शहर के गणेशपुरा, खात्यावाली ढाणी के निवासियों को होगा। क्योंकि अब तक इन गांवों से आने वाले सीकर रोड पर जाने वाले सभी वाहन गणेशपुरा होकर गुजरते थे। जिसमें रोजाना हजारों की संख्या में भारी भरकम ट्रेलर डंपर भी शामिल होते हैं। इन वाहनों से गणेशपुरा खात्यावाली ढाणी में रोजाना हर आधे घंटे बाद लगने वाले जाम व दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी।

देवीपुरा बणी में नया पुलिस थाना शुरू होने से अपराध पर लगेगी लगाम
राजस्थान सरकार ने बुधवार को बजट घोषणा में नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के नवलगढ़ लोहार्गल मार्ग पर देवीपुरा बणी में नया पुलिस थाना स्वीकृत किया है। गौरतलब है कि नवलगढ़ उपखंड में वर्तमान में इस क्षेत्र में लगातार अपराध बढ़ रहे हैं। क्योंकि पहले नवलगढ़ थाना क्षेत्र में यह इलाका पड़ता था। अब गोठड़ा पुलिस थाना क्षेत्र में इस तरफ के करीब 46 गांव पड़ते हैं। क्षेत्र बड़ा होने के कारण गोठड़ा पुलिस थाने से भी रात्रि गश्त व अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी दिक्कतें आती हैं। देवीपुरा बणी से तीर्थराज लोहार्गल की भी दूरी मात्र 6 किलोमीटर से भी कम हैं। इसलिए लोहार्गल में आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा प्रदान करने में भी पुलिस की क्षमता बढ़ेगी। देवीपुरा सरपंच रामकरणसिंह पूनियां व रजनीश पूनियां ने बताया कि पुलिस थाने की घोषणा से आसपास के गांवों में खुशी की लहर है लोगों ने कहा कि विधायक विक्रमसिंह जाखल ने 6 महीने के अल्प समय में वादा पूरा किया है।