Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा के दौरे का असर, छह अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस, एक सस्पैंड, एक को सस्पैंड करने की सिफारिश

नवलगढ़ के मानसिंहका राउमावि व वहां के आंगनबाड़ी केंद्र में मिली थी अनियमितताएं

- Advertisement -

0 31

झुंझुनूं। जिले के प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा के दौरे के बाद अब कार्रवाई का दौर शुरू हो गया है। एक दिन के दौरे के दौरान मिली खामियों को लेकर जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने छह अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस दिए है। तो वहीं एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सस्पैंड करने के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक सोनिका मोटसरा को सस्पैंड करने की सिफारिश विभाग से की है। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा ने सोमवार को जिले का दौरा किया था। इस दौरान नवलगढ़ की मानसिंहका स्कूल में संचालित वार्ड नंबर 21 के आंगनबाड़ी केंद्र पर काफी लापरवाही मिली। यहां पर पंजीकृत नौ बच्चों में से तीन ही बच्चे मिले। वहीं पिछले डेढ साल से बच्चों का वजन नहीं किया गया। वहीं खिलौने बोरे में बंद मिले। तो वहीं ग्रोथ चार्ट और रजिस्टर भी मैंटेन नहीं था।

इसके अलावा वजन मापने तथा लंबाई नापने के उपकरण भी सील बंद पड़े थे। जिस पर वहां की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजूद देवी को सस्पैंड कर दिया गया है। इस केंद्र के विजिट रजिस्टर में महिला पर्यवेक्षक सोनिका मोटसरा की विजिट की हुई थी। जिन्हें ऐसी कोई कमी नहीं दिखी। इसलिए उनको भी सस्पैंड करने की सिफारिश की गई है। वहीं नवलगढ़ की सीडीपीओ मंजू मील तथा आईसीडीसी के उप निदेशक बृजेंद्र सिंह राठौड़ की निरीक्षण के मामले में कमी मानते हुए उन्हें भी कारण बताओ नोटिस दिया गया है। इसके अलावा नवलगढ़ की मानसिंहका स्कूल में ही 16 कक्षा कक्षों के ताला लगा हुआ मिला। बच्चे टीन शैड में मिले थे। जिस पर डीईओ सैकंडरी सुभाष ढाका, सीबीईओ नवलगढ़ अशोक शर्मा तथा स्कूल की प्रिंसिपल को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा की बैठक से गैर हाजिर रहने वाली पिलानी ईओ प्रियंका बुडानिया को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि इसके अलावा भी प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा से जो निर्देश मिले है और कई प्रकरण सामने लाए गए है। जिनकी जांच करवाई जा रही है। यदि जरूरत पड़ी तो और अधिकारियों और कर्मचारियों को भी लापरवाही बरतने या फिर नियम विरूद्ध कार्य करने पर नोटिस दिए जाएंगे।

इधर, सीडीईओ ने बुलाई सभी सीबीईओ की बैठक
जिले के प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा के निर्देशों के बाद शिक्षा महकमा अलर्ट मोड पर आ गया है। इसी क्रम में सीडीईओ अनुसुइया सिंह ने बुधवार को जिले के सभी सीबीईओ की बैठक बुलाई है। डाइट परिसर में दोपहर 12:15 बजे होने वाली बैठक में जिले के प्रभारी सचिव डॉ. शर्मा तथा जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल से मिले निर्देशों के तहत सभी सीबीईओ से चर्चा होगी और आवश्यक दिशा निर्देश नीचे तक पहुंचाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बैठक में पोषाहार, बाल गोपाल योजना, बच्चों को मिलने वाली पोषाक, निशुल्क पाठ्य पुस्तकें, आरटीई व अन्य सभी प्रकार की विभागीय योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट लाने के निर्देश भी सभी सीबीईओ को दिए गए है। अनुसुइया सिंह ने बताया कि डीईओ एलीमेंट्री मनोज ढाका को मिड डे मील, बाल गोपाल योजना में किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाने पर संबंधित पोषाहार प्रभारी, संस्था प्रधान, यूसीईईओ, पीईईओ के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाईकरते हुए, सीबीईओ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए शासन को लिखने के लिए निर्देशित किया है। ऐसे ही निर्देश डीईओ सैकंडरी सुभाष ढाका को दिए गए हैं।