Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

सीएम और शिक्षा मंत्री ने की लांबी अहीर सरपंच नीरू यादव की तारीफ

झुंझुनूं के गांव की सरपंच ने न्यूयॉर्क में दी स्पीच, सीएम ने एक्स पर लिखा- प्रेरणा की मिसाल

- Advertisement -

0 67

बुहाना। न्यूयॉर्क में विचार साझा कर राजस्थान प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाली झुंझुनूं जिले के लांबी अहीर की सरपंच नीरू यादव की सीएम भजनलाल शर्मा और शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तारीफ की है। सीएम ने सोशल प्लेटफार्म एक्स पर सरपंच नीरू यादव की फोटो शेयर करते हुए गौरवपूर्ण क्षण बताया और उन्हें प्रदेश की नारी शक्ति के लिए मिसाल बताया है। दरअसल, नीरू यादव ने सीडीपी के वार्षिक सम्मेलन “सीडीपी मीट-2024” में 3 मई को शामिल हुई और जनप्रतिनिधियों के ‘नेतृत्व अनुभव’ विषय पर अपने विचार रखे थे। सीएम भजनलाल ने पोस्ट में लिखा हैं कि गौरवमयी क्षण है। संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन (सीडीपी मीट-2024) में सहभागी बनकर और अपने विशिष्ट नवाचार साझा कर झुंझुनूं ज़िले के सूरजगढ़ विधानसभा के गांव लांबी अहीर की सरपंच व राजस्थान की बिटिया नीरू यादव (हॉकी वाली सरपंच) ने वैश्विक पटल पर संपूर्ण प्रदेश को गौरवान्वित किया है।

यह अविस्मरणीय उपलब्धि नारी सशक्तिकरण की दिशा में उनके द्वारा किए अद्वितीय प्रयासों को रेखांकित करती है। इस सम्मेलन में आपकी सहभागिता व उत्कृष्ट विचार, प्रदेश की समस्त नारी शक्ति के लिए प्रेरणा की अप्रतिम मिसाल है। वहीं, शिक्षा मंत्री दिलावर ने ऐतिहासिक क्षण बताते हुए लिखा की अपने अनूठे नवाचारों को साझा कर झुंझुनूं जिले के सूरजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव लांबी सहड़ की सरपंच और राजस्थान की बेटी नीरू यादव ने विश्व मंच पर पूरे प्रदेश का मान बढ़ाया है। यह अद्वितीय उपलब्धि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व प्रयासों को प्रकाशित करती है। इस सम्मेलन में आपकी सहभागिता और उल्लेखनीय विचार, प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए एक अनुकरणीय प्रेरणा का स्रोत है, ढेरों शुभकामनाएं। आपको बता दें कि नीरू यादव तीन मई को न्यूयॉर्क में यूएन-सीडीपी के वार्षिक सम्मेलन ‘सीडीपी मीट-2024’ में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने ‘जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व अनुभव’ विषय पर अपने विचार रखे।

सम्मेलन में राजस्थानी पोशाक में पहुंचीं नीरू ने कहा- अक्सर लोग गांव से शहर की ओर जाते हैं, लेकिन मैं शहर से गांव आई थी। ऐसे में मैंने गांव की प्रतिभाओं को पहचाना। उन्होंने सम्मेलन में बताया कि उन्होंने अपनी पंचायत में खेल का मैदान बनाया। बालिकाओं को हॉकी की ट्रेनिंग दी। प्रतिभाओं को घरों से निकालकर खेल के मैदान पर लाई, ताकि वे खेल को अपना करियर बना सकें। अपने आप को सशक्त बना सकें। उन्होंने अपने संघर्ष को दो लाइन में समाहित करते हुए कहा कि पहले वो आपको इग्नोर करेंगे, फिर आप पर हंसेंगे। इसके बाद वे आपसे झगड़ा करेंगे। आखिरकार जीत आपकी होगी। उन्होंने पंचायत स्तर पर बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त करने के लिए झुंझुनूं में किए गए नवाचारों पर अपने अनुभव भी साझा किए। नीरू की उपलब्धि पर त्रिपुरा, आंधप्रदेश के मुख्यमंत्री के अलावा रुचिरा कम्बोज एम्बेसेडर यूएन न्यूयॉर्क अमेरिका, पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार, यूएन ने भी एक्स पर पोस्ट करते हुए बधाई दी है।