Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

आय से अधिक संपत्ति का मामला; एपेक्स बैंक के एमडी भोलाराम के मांदरी स्थित घर पर 7 घंटे चली सर्च की कार्रवाई

खेतड़ी के मांदरी गांव में है पुश्तैनी मकान, जोधपुर-जयपुर समेत 4 ठिकानों पर पहुंची एसीबी

- Advertisement -

0 95

खेतड़ी। राजस्थान स्टेट कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर एपेक्स बैंक के एमडी भोमाराम के चार ठिकानों पर बुधवार को एसीबी ने जयपुर, जोधपुर और झुंझुनूं पर सर्च किया। आय से अधिक संपत्ति मामले में यह सर्च किया गया। इसी क्रम में झुंझुनूं के खेतड़ी उपखंड के मांदरी गांव स्थित भोमाराम के पुश्तैनी मकान पर भी झुंझुनूं एसीबी की टीम एएसपी इस्माइल खान के नेतृत्व में पहुंची। करीब सात घंटे तक भोमाराम के मकान पर सर्च चला। बताया जा रहा है कि इस मकान में भोमाराम के दो कमरे है। जो एसीबी की टीम पहुंची तो लॉक मिले। लेकिन बाद में परिजनों ने उनके ताले खोले तो एसीबी ने सर्च किया। झुंझुनूं एसीबी की टीम को इन मकानों से क्या मिला। यह तो साफ नहीं हो पाया है। लेकिन एसीबी मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चार जगहों पर बुधवार को की गई सर्च के दौरान सात भूखंडों के पट्टे, सोने चांदी के आभूषण, चल अचल परिसंपत्तियों के दस्तावेज व बैंक खाते मिले हैं।

इसके अलावा सामने आया है कि भोमाराम की पत्नी के नाम से खींवसर नागौर में एक पेट्रोल पंप है। वहीं नागौर में ही एक होटल निर्माणाधीन है। एसीबी मुख्यालय की मानें तक जो दस्तावेज मिले है। उसके मुताबिक भोमाराम और उनके परिजनों के नाम से अनेक परिसंपत्तियां अर्जित करने का अनुमान है। जिनकी बाजार कीमत करोड़ों में है। साथ ही एसीबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो चल व अचल परिसंपत्तियां मिली है। वे वैध आय के आनुपातिक रूप से अधिक है। इधर, एएसपी इस्माइल खान ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर हाउस सर्च किया गया था। जो भी रिपोर्ट हैं। वो मुख्यालय को भिजवाई जा रही है।

विवादों में रहा है भोमाराम का कार्यकाल

भोमाराम, एमडी अपेक्स बैंक

इससे पहले भोमाराम केंद्रीय सहकारी बैंक जैसलमेर के एमडी रहे थे। उस वक्त उनका कार्यकाल विवादों में रहा था। जिसकी शिकायत अब तक चल रही है। भोमाराम पर बैंक में अपनी मनमर्जी से ऋण वितरण करने, इसके अलावा व्यवस्थापकों की भर्ती की स्क्रीनिंग में भ्रष्टाचार, व्यवस्थापकों को नियम विरूद्ध एरिअर का भुगतान करने जैसे आरोप लगे हुए है। जिनकी जांच लंबित है।

अतिरिक्त रजिस्ट्रार है, प्रतिनियुक्ति पर एमडी लगे हुए हैं
एसीबी मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक भोमाराम सहकारिता विभाग में अतिरिक्त रजिस्ट्रार के पद पर सेवारत है। लेकिन फिलहाल वे प्रतिनियुक्ति पर प्रबंधक निदेशक जैसी महत्वपूर्ण पद पर राजस्थान स्टेट कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर में कार्यरत है।

इसी साल क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी ने लिखा था पत्र, मैं जांच नहीं कर सकता
सामने आया है कि भोमाराम के खिलाफ जैसलमेर में हुई शिकायतों की जांच चल रही है। जिसकी जांच के लिए सहकारी समितियां जोधपुर खंड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रशांत कल्ला को विभाग ने आदेश दिया था। लेकिन उन्होंने नौ जनवरी 2024 को अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग सहकारी समितियां जयपुर को पत्र लिखकर कहा था कि भोमाराम उनसे वरिष्ठ अधिकारी है। इसलिए यह जांच किसी वरिष्ठ अधिकारी से करवाई जाए। इसलिए यह जांच भी अभी तक अटकी हुई है। बावजूद इसके भोमाराम को एमडी एपेक्स बैंक जैसे महत्वपूर्ण पद पर बैठाया हुआ है।