Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

गुर्जर समाज ने किया 255 प्रतिभाओं का सम्मान, महंत दिनेशगिरी बोले-समाज में एकता लाने के लिए धार्मिक नेतृत्व जरूरी

सीएमएचओ डॉ. सीएल गुर्जर, धीर सिंह धाभाई, शिवप्रताप हरसाना, अर्जुनलाल गुर्जर समेत अन्य रहे मंचस्थ अतिथि

- Advertisement -

0 176

झुंझुनूं। जिले के निकटवर्ती गांव उदावास के भगवान श्री देवनारायण मंदिर परिसर में शनिवार को गुर्जर समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि फतेहपुर बुद्धगिरी जी मढ़ी महंत दिनेश गिरी महाराज थे। महंत दिनेश गिरी महाराज ने कहा कि जीवन में शिक्षा बहुत जरूरी है। असफलता से घबराओं नहीं बल्कि सीख लो, समाज में चिंतन विषयों के प्रति जागरूक करना जरूरी। प्रत्येक व्यक्ति में अलग प्रतिभा है उसे जगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए सर्वांगीण शिक्षा की आवश्यकता है। समाज की एकजुटता एवं शिक्षित बनाने के लिए धार्मिक नेतृत्व बहुत जरूरी है। समाज के पैतृक काम को आधुनिक रूप से बढ़ाने वाला व्यक्ति निश्चित रूप से सफल होते हैं। उन्होंने बताया कि गुर्जर समाज को पैतृक व्यवसाय पशुपालन नहीं गौपालन है। उन्होंने कहा कि निस्संदेह जाति को गौरव रखें। लेकिन जातिवादी जहर नुकसान हैं।

समाजसेवी शिवप्रताप हरसाना ने कहा कि गुर्जर समाज अपने हक के लिए जान दे सकता है। हमारे पूर्वज वह है जो लाखों सेनाओं का नेतृत्व करते थे। इस अवसर पर बोर्ड कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तथा राजकीय सेवा में चयनित 255 प्रतिभागियों का प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मान किया गया। साथ ही समाज की दो बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर हौंसला अफजाई किया गया। इससे पहले अतिथियों ने गुर्जर आंदोलन में शहीद हुए वीरों को नमन करते हुए गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को श्रद्धांजलि अर्पित की। देवसेना प्रदेश सचिव धर्मपाल गुर्जर ने अपने संबोधन में समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने के लिए आह्वान किया। एसएफआई प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज गुर्जर ने बताया कि समाज में कुछ ऐसे बच्चे हैं। जो वास्तव में तैयारी तो करना चाहते हैं। लेकिन पैसों के अभाव से आगे नहीं पढ़ पाते हैं ऐसे बच्चों की मदद के लिए हम सबको मिलकर आगे आना चाहिए। इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी सविता रावत, पूर्व सीकर जिला कोषाधिकारी अर्जुनलाल गुर्जर, प्रोफेसर डॉ. केएल सिराधना, ख्यालीराम गुर्जर, मंदिर के महंत बचनाराम, पीडी गुर्जर, पथिक सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महावीर पोसवाल, नरेंद्र झाझड़िया, श्री देवनारायण चैरिटेबल ट्रस्ट अध्यक्ष भोलाराम गुर्जर, विजय सिंह कसाणा, प्रोफेसर लता गुर्जर, सुभाषचंद्र गुर्जर, नाहर सिंह कोहली समेत अन्य मौजूद रहे।

उदावास के देवनारायण मंदिर में हुए कार्यक्रम में मौजूद लोग।

महापुरुषों से सीखना चाहिए-सीएमएचओ
विशिष्ट अतिथि सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने कहा कि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला जैसे महापुरुषों से सीखना चाहिए। आज हमें समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियां दूर करने की जरूरत हैं। सीएमएचओ डॉ. गुर्जर ने कहा कि शॉर्टकट की बजाएं सीढ़ी दर सीढ़ी चले तभी सफलता प्राप्त होगी। बच्चों पर थोपना बंद करें। बल्कि उनकी रूचियों के अनुसार मार्गदर्शन करें। हम जैसा सोच लेते हैं वैसा ही बन जाते हैं।

जीवन को बनाओं उद्देश्यपूर्ण-धाभाई
विशिष्ट अतिथि मोटिवेशनल स्पीकर प्रोफेसर धीरसिंह धाभाई ने कहा कि यह समारोह प्रतिभाशाली युवाओं को परखने के लिए है। बच्चों को भी अपने आसपास के बच्चों का भविष्य बदलने के लिए दायित्व लेना चाहिए। कर्नल किरोड़ी बाबा का जिक्र करते हुए धाभाई ने कहा कि समाज को बदलने से पहले खुद को बदलो। उन्होंने कहा कि बच्चों में अंकुरण का रोपण करें ताकि वो सफलता का पेड़ बनकर बाहर निकलें। अतीत से वर्तमान और भविष्य की बजाए वर्तमान को सुंदर बनाओ। उन्होंने कहा कि जीवन एक बार मिला है तो उसे उद्देश्यपूर्ण बनाओं ना कि व्यर्थ गंवाओ।