Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

सीएचसी चिड़ावा व गुढ़ागौड़जी और खेतड़ी में लगाए जाएंगे कैंसर स्क्रनिंग कैंप, मेडिकल कॉलेज से आएगी प्रेवेंटिव ऑन्कोलॉजी वैन

26 जून को खेतड़ी, 28 को चिड़ावा और 29 जून को गुढ़ागौड़जी में लगेगा कैंप

- Advertisement -

0 146

झुंझुनूं। बदलती जीवन शैली और वातावरण से कैंसर रोग के दिनों–दिन बढ़ते खतरों से निपटने के लिए चिकित्सा विभाग सीएचसी स्तर पर प्रेवेंटिव ऑंकोलॉजी वेन की मदद से कैंसर स्क्रीनिंग कैंप आयोजित करने जा रहा है। इन कैंप में सीएचसी स्तर पर कैंसर की प्रारंभिक जांच एवं उपचार की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि 26 जून को खेतड़ी, 28 जून को चिड़ावा और 29 जून को गुढ़ागौड़जी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कैंसर स्क्रनिंग कैंप आयोजित किए जाएंगे। इन कैंप के सफल क्रियांवायन के लिए चिकित्सा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा को नोडल अधिकारी बनाया गया है एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। साथ ही सीएचसी स्तर पर फील्ड वर्कर एएनएम आशा सीएचओ को ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैंप स्थलों तक लाने की जिम्मेदारी दी गई है। ताकि कैंसर के आशंकित मरीजों को स्थानीय स्तर पर स्क्रीनिंग कर उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि कैंप्स में मेडिकल कॉलेज की टीम प्रेवेंटिव फोनकोलॉजी वैन के साथ मरीजों की जहां से वो उपचार की व्यवस्था करेगी।

ये हैं कैंसर के संभावित लक्षण
ऐसी गांठ या सूजन जो ठीक नहीं हो रहा हो, मूत्र या शौच संबंधी आदतों में बदलाव या परेशानी होना, अनअपेक्षित वजन कम होना, गले में खराश या गला भारी होना, महिलाओं के स्तन में गांठ या सूजन आना, मुंह में अल्सर या सफेद धब्बे होना, मस्से या तिल में परिवर्तन, अस्वभाविक रूप से रक्त स्राव होना या रीसाव होना, खाना निगलने में मुश्किल अथवा बदजमी होना ऐसे लक्षण है जो कैंसर का रूप ले सकते हैं। इस लिय किसी भी व्यक्ति में ये दिखाई दे तो आगामी दिनों में आयोजित होने वाले इन कैंप में जाकर चिकित्सकों द्वारा जांच अवश्य करवानी चाहिए ताकि समय पर बीमारी की पहचान कर उपचार किया जा सके। प्रारंभिक स्तर पर कैंसर की पहचान होने पर इलाज शुरू कर व्यक्ति को पूरी तरह ठीक किया जाना संभव है। इसलिए चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित होने वाले इन विशेष निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग कैंप का लाभ उठाएं।