Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

गांव राजस्थान का-पानी पी रहे हैं हरियाणा, क्योंकि पथाना गांव में तीन साल बंद है आरओ प्लांट,

हरियाणा के गांवों से ले रखे हैं पेयजल कनेक्शन, हर महीने चुकाने पड़ते हैं चार सौ रुपए

- Advertisement -

0 761

बुहाना। उपखंड के पथाना गांव में स्वच्छ एवं मीठा पानी मुहैया कराने के लिए लगाया गया जलदाय विभाग का आरओ प्लांट पिछले तीन साल से बंद पड़ा है। पेयजल के अन्य स्रोत भी सूख गए हैं। इससे ग्रामीण परेशान हैं। उन्हें पड़ोसी राज्य हरियाणा से पीने का पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पीने का स्वच्छ एवं मीठा पानी मुहैया कराने के लिए 2018 में आरओ प्लांट शुरू किया गया था। वर्ष 2021 तक आरओ प्लांट ठीक से संचालित किया गया। लेकिन 2021 के जुलाई माह से आरओ प्लांट बंद पड़ा है। गांव में जलदाय विभाग के अन्य स्रोतों में भी पीने का पर्याप्त पानी नहीं है। ऐसे में हरियाणा के गांवों से खरीद कर पानी पीना पड़ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी पेयजल समस्या के निराकरण के लिए गंभीर नहीं हैं।

पीने के पानी की हरियाणा से आपूर्ति

पथाना गांव में पीने का पर्याप्त पानी नहीं होने के कारण हरियाणा के डोहर एवं जैलाफ से पाइप लाइन दबाकर पीने का पानी लाया गया है। हरियाणा के टयूबवेल से आने वाले पानी से प्रति कनेक्शन चार सौ रुपए प्रति माह अदा करना पड़ता है। हरियाणा के टयूबवेल से प्रतिदिन आधा घंटा पीने का पानी छोड़ा जाता है। पथाना गांव में करीब दो सौ पानी के कनेक्शन हरियाणा के उक्त दोनों से गांवों से जुडे़ हुए हैं।

सीमा के साथ लगते गांवों में सूखा पानी

बुहाना पंचायत समिति के हरियाणा के साथ लगते गांवों में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। भूमिगत जलस्तर सूखने से टयूबवेल बंद हो गए है। अधिकांश गांवों में हरियाणा के पड़ोसी गांवों से पीने एवं खेती का पानी पाइप लाइन दबाकर लाया जा रहा है। हरियाणा में नहरी व्यवस्था होने के कारण भूमिगत जलस्तर काफी ऊंचा है। इस संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आरओ प्लांट संचालित करने वाली एजेंसी का कार्यकाल पूरा होने के कारण आरओ बंद पडे हैं। राज्य सरकार को नया प्रस्ताव बनाकर भेज रखा है। आदेश मिलते ही नई कम्पनी आरओ प्लांट का संचालन शुरू कर देगी।