Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

श्रीश्याम मंदिर झुंझुनूं धाम में तीन दिवसीय पाटोत्सव निशान यात्रा के साथ शुरू

आज सवा लाख रूद्राक्ष से बनेगा शिव का विग्रह, इसी के सानिध्य में होगा रूद्राभिषेक

- Advertisement -

0 56

झुंझुनूं। शहर में स्थित श्रीश्याम मंदिर झुंझुनूं धाम में दूसरा तीन दिवसीय पाटोत्सव शनिवार से शुरू हुआ। पहले दिन शहर के मुख्य मार्गों से निशान यात्रा निकाली गई। करीब 1100 निशानों के साथ महिलाएं और पुरूष झूमते गाते हुए अग्रसेन भवन से रवाना हुए। जो मुख्य मार्गों से होते हुए श्रीश्याम मंदिर झुंझुनूं धाम पहुंचे। जहां पर निशान अर्पित किए। श्रीश्याम परिवार संस्था के अध्यक्ष विपिन गाडिया ने बताया कि बाबा श्याम के प्रसिद्ध सूरजगढ़ निशान के मुखिया हजारीलाल सैनी के सानिध्य में यह निशान यात्रा निकाली गई। इसी क्रम में आगामी दो दिन रविवार और सोमवार को भी विविध कार्यक्रम होंगे। रविवार को सुबह सवा नौ बजे से सवा लाख रूद्राक्ष से बनाए गए शिव विग्रह के सानिध्य में भगवान शिव का रूद्राभिषेक होगा। जिसके लिए हजारों लीटर गंगा का पवित्र जल मंगवाया गया है। वहीं अंतिम दिन अखंड ज्योत पाठ का आयोजन करने के साथ—साथ भजन संध्या होगी और कार्यक्रम का विश्राम दिया जाएगा। इस मौके पर बड़ी संख्या में प्रवासी श्यामभक्त भी झुंझुनूं पहुंचे हुए है। मंदिर को फूलों और रोशनी से सजाया गया है। जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस मौके पर सचिव श्रीकांत गाडिया, उपाध्यक्ष गौरव गाडिया, श्रीबंधे का बालाजी मंदिर ट्रस्ट से नरेशचंद्र गाडिया, विकास रिंगसिया, कोलकाता प्रवासी तुलसी खेतान, सज्जन खेतान आदि मौजूद थे।

दो दिन ये कार्यक्रम होंगे
श्री श्याम मंदिर झुंझुनूं धाम के सचिव श्रीकांत गाडिया ने बताया कि 2 जून रविवार को सवा लक्ष रुद्राक्ष महायज्ञ और भव्य रुद्राभिषेक होगा। आचार्य वेदप्रकाश महमिया के आचार्यत्व में 101 जोड़े भगवान शंकर की रुद्राभिषेक पूजा में बैठेंगे। संगीतमयी रुद्राभिषेक में कोलकाता के नृत्यनाटिका कलाकारों द्वारा सजीव झांकिया भी पेश की जाएगी। रात्रि में 8:15 बजे से खाटू धाम के मोहनदास जी महाराज के सानिध्य में विशाल एकादशी कीर्तन का आयोजन होगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा कीर्तन का शुभारंभ होगा उसके बाद मोहनदास जी महाराज के द्वारा बाबा के भजनों का गुणगान होगा। तीन जून को भिवानी से फतेहचंद वशिष्ठ एवं श्री श्याम हवेली ग्वालियर के श्याम भैयाजी के सानिध्य में विशाल अखंड ज्योत पाठ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें झुंझुनूं के पाठ वाचक दिनेश सुरोलिया और अजमेर से सुभाष भट्ट अखंड ज्योत पाठ वाचन करेंगे। अखंड ज्योत पाठ में बाबा श्याम के जीवन की सजीव झांकियां कोलकाता के नृत्य नाटिका कलाकारों द्वारा पेश की जाएगी। रात्रि में 8:15 बजे से श्री श्याम हवेली ग्वालियर के श्री श्याम भैयाजी के सानिध्य में विशाल भजन संध्या का आयोजन होगा। जिसमें स्थानीय भजन गायक कलाकारों के अलावा ग्वालियर के मशहूर भजन गायक मनोज शर्मा के द्वारा बाबा के भजनों की रसगंगा प्रवाहित होगी।

प्रवासी ले रहे है कार्यक्रम में हिस्सा
अध्यक्ष विपिन गाडिया ने बताया कि तीन दिवसीय पाटोत्सव में कोलकाता, सूरत, बैंगलोर, अहमदाबाद, मुम्बई, जयपुर, महेंद्रगढ़, भिवानी, दिल्ली से भी श्याम प्रेमी और प्रवासी इस पाटोत्सव में शामिल होने या रहे है। तीन दिवसीय पाटोत्सव को लेकर श्री श्याम परिवार संस्थान के साथ साथ सहयोगी संस्थाओं श्री बन्धे के बालाजी मंदिर ट्रस्ट, श्री श्याम दीवाने संस्थान, श्री श्याम शरण समिति के कार्यकर्ताओं में भी जबरदस्त उमंग है। तीन दिवसीय महोत्सव में इस बार सुजानगढ़ के कारीगरों द्वारा आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है। जिससे मंदिर परिसर बहुत ही अद्भुत छटा बिखेर रहा है। मंदिर परिसर के अलावा मंदिर के रास्ते मे भी बहुत ही आकर्षक विद्युत सजावट की गई है। बाबा श्याम के शृंगार के लिए कोलकाता के बंगाली कारीगरो द्वारा आकर्षक नयनाभिराम मनमोहक शृंगार किया गया है। बाबा श्याम के श्रृंगार के लिए बंगाली कलाकार 7 दिन पहले ही आ कर तैयारियां कर रहे है। द्वितीय पाटोत्सव के अंतर्गत तीनों दिन अद्भुत शृंगार होगा कलियुग के अवतार का। इस तीन दिवसीय महोत्सव में बाबा श्याम को छप्पन भोग का प्रसाद लगाया जाएगा और पधारे हुए श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस महोत्सव को लेकर मंदिर के सभी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।