Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

नगर निकाय के पूर्व स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर केके गुप्ता अब ग्रामीण क्षेत्रों में जगाएंगे स्वच्छता की अलख

डूंगरपुर की तर्ज पर राजस्थान के समस्त गांव क्षेत्र को भी स्वच्छ बनाएंगे केके गुप्ता

- Advertisement -

0 46

झुंझुनूं। नगर परिषद डूंगरपुर के पूर्व सभापति, नगर निकायों के पूर्व स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर और वर्तमान में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण भारत सरकार राष्ट्रीय योजना स्वीकृत समिति के सदस्य केके गुप्ता को राजस्थान सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के क्षेत्र में पूर्व में किए गए उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए अब एक नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुप्ता द्वारा राजस्थान राज्य के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत समस्त कार्मिकों और जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के समस्त जिला कलेक्टर के साथ समन्वय स्थापित करके बैठके भी ले जाएंगी। पंचायती राज्य विभाग के शासन सचिव एवं आयुक्त आईएएस रवि जैन द्वारा जारी आदेश के अनुसार नगर परिषद, डूंगरपुर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन एवं स्वच्छता के संबंध में अनुकरणीय कार्य किया गया है तथा डूंगरपुर शहर राजस्थान का पहला खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) भी घोषित हुआ है एवं नगर परिषद डूंगरपुर को इस उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित भी किया गया है। राजस्थान राज्य के गांवों को भी डूंगरपुर की तर्ज पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का प्रभावी क्रियान्वयन करना चाहिए एवं इस संबंध में डूंगरपुर में अपनाई गई प्रक्रिया अथवा पद्धति का अनुसरण करना चाहिए। इस प्रयोजन से केके गुप्ता पूर्व सभापति नगर परिषद डूंगरपुर को अधिकृत किया गया है कि वह राजस्थान के विभिन्न जिलों में स्वयं जाकर जिला कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में कार्यशाला आयोजित कर वहां की पंचायती राज संस्थाओं के अधिकारियों व कर्मचारियों एवं जन प्रतिनिधियों को इस संबंध में जागरूक करे एवं डूंगरपुर पद्धति एवं अनुभवों को साझा करें। जिससे राज्य के गांव भी स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर सके। केके गुप्ता पूर्व सभापति नगर परिषद डूंगरपुर से समन्वय स्थापित कर जिला स्तर पर एक बैठक आयोजित करें। जिसमें आपके जिले में पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को आमंत्रित करें तथा स्वच्छता के क्षेत्र में डूंगरपुर द्वारा किए गए कार्यों का प्रस्तुतीकरण कराएं।

शाह के संसदीय क्षेत्र में भी कार्य करके गांव को अव्वल बनाया है
गुप्ता द्वारा देश के गृह मंत्री अमित शाह के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए पांच गांव में कार्य करके दो गांव को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम और तृतीय स्थान दिलाया गया है। पांच गांव रूपाल, बिलेश्वरपुरा, रामनगर, मनकोल एवं मोडसर मे कचरा संग्रहण, निस्तारण, वर्षा जल संरक्षण, पौधारोपण, पर्यावरण सहित स्वच्छता के अन्य सभी घटकों पर कार्य किया गया है। इसी परिश्रम के परिणामस्वरूप सांसद आदर्श ग्राम योजना में देशभर मे आदर्श गांव मे बिलेश्वरपुरा ने प्रथम तथा रूपाल गांव ने तृतीय स्थान भी प्राप्त किया है। गुप्ता की उपलब्धि पर देश के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा यह वक्तव्य दिया गया था कि गुप्ता जी आपका कार्य श्रेष्ठ है, मैं स्वयं इसका ट्वीट करूंगा और इसके बाद गृह मंत्री शाह द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस तथ्य का उल्लेख करते हुए फोटो साझा किया गया था। गुप्ता और उनकी पूरी टीम को गुजरात सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस राज्य स्तर समारोह में सम्मानित भी किया जा चुका है।

स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं गुप्ता
वर्ष 2016 में तत्कालीन वसुंधरा राजे सरकार द्वारा गुप्ता को राजस्थान राज्य के सभी 196 नगर निकायों के लिए स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर का दायित्व सौंपा गया था। जिसके तहत गुप्ता द्वारा सभी निकायों में जाकर वहां पर स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण सहित देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के विजन को साकार करने का कार्य किया गया है। इसके पश्चात वर्ष 2019 में तत्कालीन गहलोत सरकार द्वारा भी गुप्ता को पुनः इस पद का दायित्व दिया गया था और गुप्ता द्वारा अपनी कार्यशैली के बदौलत राज्य के कई निकायों को स्वच्छता में अव्वल बनाया गया है।

शेखावाटी अंचल में भी स्वच्छता का पढ़ा रहे हैं पाठ
गुप्ता राजस्थान के शेखावाटी अंचल की तीन निकाय, जिसमें नगर परिषद झुंझुनूं और नगर पालिका मंडावा तथा नवलगढ़ के न्याय मित्र नियुक्त है। इनकी नियुक्ति स्थाई एवं अनवरत लोक अदालत जिला झुंझुनूं द्वारा की गई है और माननीय अध्यक्ष द्वारा उक्त तीनों निकाय को स्पष्ट निर्देश है कि नगर में स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, अतिक्रमण से मुक्ति, अच्छी सड़कें, साफ नालियां, गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र करके उसका निस्तारण किया जाना, लिगसी वेस्ट मैनेजमेंट आदि क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है।