Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

स्कूलों में आधार मशीनों का उपयोग नहीं होने पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी, सीडीईओ से कहा-वापस जमा करवाओ, नए सिरे से होगा आंवटन

बच्चों के आधार अपडेट करने के लिए शिक्षा विभाग को दी गई थी आधार मशीनें, लेकिन इनका नहीं हो रहा उपयोग

- Advertisement -

0 47

झुंझुनूं। जिले में शिक्षा विभाग के 8 ब्लाॅक मुख्यालयों पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा 02-02 आधार मशीनें उपलब्ध करवाई गई थी। परिषद स्तर से इन मशीनों के आॅपरेशन के लिए मैसर्स रेडियंट हाड़ौती इण्स्ट्रीज से आधार बनाने के लिए एमओयू किया गया था। जिले के 8 मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों द्वारा राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के निर्देशानुसार मैसर्स रेडियन्ट हाड़ौती इंडस्ट्रीज द्वारा अधिकृत आॅपरेटर्स को यह मशीनें सुपुर्द कर दी गई थी। लेकिन इन आॅपरेटर्स द्वारा केवल नवलगढ़, चिड़ावा, खेतड़ी ब्लाॅक में ही कुछ कार्य किया गया।

वर्तमान में किसी भी ब्लाॅक में आधार नामांकन से संबंधित कार्य नहीं किया जा रहा है। वहीं जिन आॅपरेटर्स को मशीनें जारी की गई थी। वो इन मशीनों को अपने साथ ही रखे हुए हैं तथा ब्लाॅक कार्यालयों से संपर्क में भी नहीं है। यह एक गंभीर अनियमितता व लापरवाही का प्रकरण है। उक्त प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी समग्र शिक्षा को आदेश दिए है कि वे संबंधित फर्म व उनके आॅपरेटर्स से संपर्क कर सभी मशीनें 6 मार्च 2024 तक ब्लाॅक कार्यालयों में जमा करवाएं। उसके पश्चात कम्पनी से पुनः अधिकृत आॅपरेटर्स के नियुक्ति पत्र प्राप्त कर आवश्यक दस्तावेजों की जांच कर ही मशीन आवंटित करें।

अगर 6 मार्च 2024 तक किसी ब्लाॅक के किसी आॅपरेटर द्वारा मशीन जमा नहीं करवाई जाती है। तो संबंधित फर्म व आॅपरेटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। वहीं भविष्य में यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मशीनें विद्यालयों से बाहर नहीं ले जाई जाए। एक विद्यालय का कार्य पूर्ण होने पर दूसरे विद्यालय में कार्य शुरू किया जाए। इसके लिए मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी द्वारा बनाकर दिए गए कैंप प्लान के अनुसार ही कार्य करना होगा।