Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

जिला प्रशासन का नवाचार : आर्मी, पर्यावरण, शेखावाटी थीम पर सजेंगे तीन-तीन मतदान केन्द्र

60 प्रतिशत से कम वोटर टर्नआउट वाले मतदान केंद्रों की बनेगी विशेष कार्य योजना, स्वीप गतिविधियों का आयोजन करवाया

- Advertisement -

0 105

झुंझुनूं । लोकसभा चुनाव में जिला प्रशासन की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार कई नवाचार किए जा रहे हैं। इनके तहत इस बार जिले में 12 मतदान केन्द्रों को विशेष थीम पर सजाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने बताया कि इन 12 मतदान केंद्रों में 3 मतदान केंद्रों को आर्मी की तर्ज पर, 3 मतदान केंद्रों को शेखावाटी कल्चर की तरह, 3 मतदान केन्द्रों को ग्रीन थीम पर तथा 3 मतदान केन्द्रों को स्थानीय थीम पर सजाया जाएगा। ताकि बूथों पर वोट देने के लिए आने वाले मतदाता को अपने अलग अहसास हो सके। जो बूथ अपनी थीम में सबसे बेस्ट होगा, उसको सम्मानित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में 56 मतदान केन्द्र पूर्णतया महिलाओं द्वारा, 7 मतदान केन्द्र दिव्यांगजनों द्वारा तथा 56 मतदान केन्द्र युवा कार्मिकों के द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस मतदान केन्द्र पर पिछले चुनाव से सर्वाधिक वोटर टर्नआउट होगा, वहां के संबंधित बीएलओ को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने व्यापारियों से आह्वान किया है कि वे अपने उत्पाद के बिल देते समय बिल पर मतदान देने का संदेश अवश्य देवें। उन्होंने जिले के प्रमुख बाजारों, पार्को एवं  मुख्य मार्ग में स्वीप के होर्डिग्स लगाकर जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के खनन क्षेत्र में लगे श्रमिकों को 19 अप्रेल को अवकाश देने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में मतदान जागरूकता से संबंधित होट एयर बैलून लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने फस्ट टाइम महिला वोटर्स की साईकिल रैली निकालने, नुक्कड़ नाटक के आयोजन करवाने तथा वॉल पेंटिंग से मतदान का संदेश प्रचारित करने के निर्देश दिए।

उदयपुरवाटी में जागरूकता रैली निकाली

उदयपुरवाटी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान जयपुर के द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना में लोकसभा आम चुनाव 2024 के अंतर्गत उदयपुरवाटी विधानसभा क्षेत्र में वोटर टर्न आउट बढाने के लिए स्वीप गतिविधियों का आयोजन नगर पालिका के सौजन्य से करवाया गया। बुधवार को ईओ वर्षा चौधरी के निर्देशन में मतदाता जागरूकता रैली निकालकर अधिक से अधिक आमजन से मतदान करने की अपील की। नगरपालिका परिसर से शुरू हुई जन जागरुकता रैली शहर के मुख्य मार्ग पांच बत्ती होते हुए रैली टीटेड़ा के पार्क में पहुंची।

रैली के दौरान पालिका कार्मिकों ने आमजन को स्टीकर, पम्पलेट वितरित कर आगामी 19 अप्रेल को मतदान प्रतिशत बढ़ाएं। रैली में मतदान की महत्वता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। नगरपालिका द्वारा स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत बैनर, पोस्टर बनवाकर शहर के मुख्य स्थानों पर लगवाए। इसके साथ ही पालिका द्वारा घर घर कचरा संग्रहण कार्य में लगे हुए पालिका ऑटो टीपरों में चलने वाले हूपरों में मतदान जागरुकता संदेश चलाया जाकर आमजन को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए जागरुक किया जा रहा है। इस दौरान पालिका ईओ वर्षा चौधरी, एसआई अमित चांवरिया, फायरमैन प्रकाश चौधरी, देवीलाल, महेंद्र राव, ममता, चुका देवी, महेंद्र सैनी, अमन तुनगरिया, चमेली देवी, प्रकाश सैनी, कैलाश, पुष्पेंद्र, जेटीओ निरमा मीणा, आशा, सोनू शर्मा, मुकेश कनवा, पंकज कुमावत, नरेंद्र कुलदीप, नेहरू वाल्मिकी, बीरू सिंह, पप्पू सैनी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

खिरोड़ में महिलाओं ने मतदाताओं को किया जागरूक

हाथों में मेहंदी लगा मतदान का संदेश देती महिलाएं।

खिरोड़। कस्बे की तुर्कानी जोहड़ी स्कूल में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र पर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बबिता ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए महिलाओं ने मेहंदी रचाकर और चंग बजा कर जागरूक किया गया। महिलाओं ने अपने हाथों पर मेहंदी रचाई। वहीं चंग बजा कर चलो रे साथिड़ा आपा वोट देबा चाला रे की शानदार प्रस्तुति देकर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता बबिता रणवां, सरिता, सुभिता, बबिता, हरिता, संजू ,उषा, सुनीता, ऋतु, संतोष, सुमित्रा, बिट्टू, सोनू इत्यादि मौजूद थे।

कसेरू में प्रभात फेरी निकाली
मुकुंदगढ़। कसेरू के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को प्रभात रैली निकली गई। रैली को प्रधानाचार्य विकास शर्मा ने रवाना किया। रैली के  माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने, पहले मतदान फिर दूसरा काम आदि द्वारा मतदान का संदेश दिया गया। इस अवसर पर बूथ लेवल अधिकारी नरपत सिंह, राजेन्द्र शर्मा, सर्किल सुपरवाइजर राकेश कुमार, अध्यापक अजीत सिंह, राजेंद्र जांगिड़, अनिता, व्याख्याता जाकिर हुसैन, लीला कुमारी, पीटीई हफीज अहमद आदि उपस्थित रहे।