Jhunjhunu Update
झुंझुनूं का नं. 1 न्यूज़ नेटवर्क

झुंझुनूं के डॉ. संजय धनखड़ का किडनी कांड; पीड़ित महिला ईद बानो का अब एसएमएस में होगा उपचार

चिकित्सा विभाग की एसीएस के निर्देश पर प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा और कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने कराया रेफर

- Advertisement -

0 91

झुंझुनूं। जिला मुख्यालय के डॉ. संजय धनखड़ के किडनी कांड से प्रभावित हुई महिला को आखिरकार एक बार फिर गुरुवार को जयपुर भेज दिया गया है। लेकिन इस बार परिवार से ज्यादा प्रशासन को महिला ईद बानो की चिंता है। जिसके ईलाज के लिए जयपुर में खुद चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह मॉनेटरिंग कर रही हैं। वहीं जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल भी परिवार के लोगों को लगातार हौंसला दे रही है। चिकित्सा विभाग में संयुक्त आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ. एसएन धौलपुरिया ने बताया कि बीडीके अस्पताल के चिकित्सकों की सलाह पर ईद बानो को जयपुर रैफर किया गया है। ईद बानो के साथ चिकित्सकों की टीम और प्रशासन की टीम भी गई है। ताकि रास्ते में और जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में ईद बानो या फिर इसके परिवार के सदस्य को कोई दिक्कत ना हो।

इधर, चिकित्सा विभाग द्वारा बताया गया है कि ईद बानो का उच्च स्तरीय उपचार अब जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर महिला रोगी को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के लिए जयपुर भेजा गया है। महिला के उपचार की स्थिति को लेकर मेडिकल बोर्ड गठित किया गया था। मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार रोगी को नेफ्रोलॉजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट एवं क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट की निगरानी में उच्च स्तरीय उपचार की आवश्यकता है। इसे देखते हुए झुंझुनूं से रोगी को लाइफ सपोर्ट एम्बूलेंस से सवाई मानसिंह अस्पताल भेजा गया। बेहतर उपचार एवं समन्वय की दृष्टि से झुंझुनूं से चिकित्सा अधिकारी डॉ. योगेश जाखड़, नर्सिंग अधिकारी शहनवाज कुरैशी, मंडावा तहसीलदार एवं गिरदावर को रोगी के साथ गए।

बीकानेर में इलाज नहीं करने पर तीन पर हुई कार्रवाई
उपचार में कतराने एवं रोगी को असंवेदनशील तरीके से डिस्चार्ज कर देने पर राज्य सरकार ने बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के दो चिकित्सकों मेडिसिन यूनिट के हैड डॉ. बाल किशन गुप्ता, नेफ्रोलॉजी विभाग के आचार्य डॉ. जितेन्द्र फलोदिया एवं नर्सिंग प्रभारी रमजान तंवर के खिलाफ एक्शन लिया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर तीनों को सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर के प्रधानाचार्य ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

प्रभारी सचिव को पीड़ित के पति ने कहा-साहब, फांसी होनी चाहिए

बीडीके अस्पताल में डॉक्टरों से चर्चा करते प्रभारी सचिव

इससे पहले गुरुवार को तीसरे दिन भी झुंझुनूं कलेक्टर चिन्मयी गोपाल सक्रिय नजर आई। वहीं चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह भी मामले की पल—पल की अपडेट ले रही है। इधर, जयपुर रवाना होने से पहले झुंझुनूं के प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा भी राजकीय जिला बीडीके अस्पताल में भर्ती पीड़ित महिला ईद बानो और उनके परिवार के सदस्यों से मिले। डॉ. शर्मा व जिला कलेक्टर चिन्यमी गोपाल ने परिवार के लोगों को आश्वस्त किया कि पूरी सरकार महिला की जान बचाने के लिए लगी हुई है। उन्होंने बताया कि महिला को जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के लिए रैफर किया जाएगा। जहां पर सरकार भी कोशिश कर रही है कि नई किडनी का ट्रांसप्लांट किया जाए। यदि किडनी नहीं मिलती है तो फिर परिवार के लोगों को भी किडनी डोनेट करने के लिए मोटिवेट किया जा रहा है।

इधर, एसीएस शुभ्रा सिंह के निर्देश पर संयुक्त आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ. एसएन धौलपुरिया ने भी बीडीके अस्पताल में डेरा डाल लिया है। वे खुद भी मामले की रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। वहीं चिकित्सकों की रिपोर्ट को लेकर पूरी स्थिति के बारे में वे एसीएस को अवगत करवाएंगे। डॉ. धौलपुरिया ने बताया कि जल्द ही महिला को जयपुर शिफ्ट किया जाएगा। इस मौके पर डॉ. समित शर्मा से महिला के पति ने डॉ. संजय धनखड़ को फांसी की सजा देने की मांग की। महिला के पति ने बताया कि उन्होंने अपनी पत्नी के जीने की आस छोड़ दी थी। लेकिन जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल लगातार उन्हें ईलाज करवाने के लिए प्रेरित कर रही है। उन्हें विश्वास है कि कलेक्टर मैडम उसकी पत्नी को बचा लेंगी।